Blog Humic acid

क्या आप जानते है की ह्यूमिक एसिड जो आप खेत में इस्तेमाल करते है वो असलियत में क्या है?

ह्यूमिक और फुल्विक एसिड पौधे और जानवर के प्राकृतिक क्षय के अंतिम ब्रेक-डाउन की घटक सामग्री हैं। यह आदिकाल से पौधोंके अवशेषोके रूप में मौजूद है। पौधों और जानवरों की जैविक पदार्थों और जैविक गतिविधियों के माध्यम से सूक्ष्म जीवोंकी मददसे लाखो सालो की विघटित प्रक्रिया से निर्मित होता है. ह्यूमिक एसिड जटिल अणु हैं जो मिट्टी, पीट, महासागरों और में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं। ह्यूमिक एसिड का एक स्रोत कोयले की परतें हैं जिन्हें ऑक्सीडाइज़ कॉल कहा जाता है।

ये परतें मूल रूप से पृथ्वी की पपड़ी में गहरी होती है । इन परतों में उच्च मात्रा में ह्यूमिक एसिड पाए जाते हैं। ऑक्सीडाइज़ कॉल एक कार्बनिक पदार्थ है, जो कोयले की स्थिति तक नहीं पहुंचा है औ रहै नरम भूरे रंग के होते है जो कोयले से अलग तरह का नजर आता है.

ह्यूमिक एसिड एक तरह से ज्यादा ऑक्सीकरण एवं , कोयला निर्माण की प्रक्रिया का एक परिणाम है, और ईंधन के रूप में इसका कोई मूल्य नहीं है। सड़ने की क्रिया एवं संकेंद्रित कार्बनिक विघटन प्रक्रियाको प्राकृतिक वातावरण में लाखों वर्ष लगते हैं। जैसे-जैसे पौधे और जानवर मरते हैं, वे अपने कार्बन को दलदल के नीचे तक पहुंचाते हैं। लाखों वर्षों में कार्बनिक पदार्थों का यह चक्र पृथ्वीमेंसंकेंद्रित होता है और परतों में संकुचित हो जाता है.यह लाखो वर्षो से निर्मित परतो को हम फसल में नयी जान लाने के लिए इस्तेमाल करते है. 

इन जमा हुई परतो को खदानोसे निकला जाता है. बाद में मॉडर्न विज्ञानीक तकनीक की मदद से ह्यूमिक एसिड को अलग किया जाता है. सीधे ह्यूमिक एसिड को खेत में देने से लाभ मिल सकता है परन्तु पानी मेंइसकी घुलन क्षमता बहोत काम होती है. इसलिए इसे खास तकनीक से पानी में घुलनशील बनाया जाता है. जिसका इस्तेमाल सीधे फसल विकास में किया जाता है.

Leave a Comment